कोविड-19 महामारी की स्थिति वैश्विक रूप से हो रही गंभीर: डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा

कोविड-19 महामारी की स्थिति वैश्विक रूप से हो रही गंभीर: डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व में काफी तेजी से फैल रहा है। इसका असर बड़े-बड़े शक्तिशाली देशों में भी है। इसके प्रकोप से सभी देश घुटने टेकने पर मजबूर हो गये है। वहीं हाल भारत में भी है। भारत में अब तक तकरीबन 2.5 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं करीब 7500 लोगों की मौत हो चुकी है। यही नहीं भारत समेत सभी देशों के आकड़ें देखे तो दिल को दहलाने वालेट है। अमेरिका, ब्राजील और रूस में कोरोना की गंभीर स्थिति है। भारत भी कोरोना संक्रमण के मामले में छटा देश बन गया है, जहां कोविड-19 की गंभीर स्थिति बनी हुई है।

पढ़ें- जानिए, लॉकडाउन खुलने के बाद खुद को और परिवार को संक्रमण से कैसे बचाएं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की स्थिति वैश्विक रूप से गंभीर हो रही है। हालांकि संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस एडहानम गेब्रेयेसेस ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में उल्लेख किया कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी को रविवार को कोरोना वायरस के जिन मामलों की सूचना मिली, उनमें से लगभग 75 प्रतिशत अमेरिका एवं दक्षिण एशिया के 10 देशों से हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को 1,36,000 मामलों की जानकारी मिली, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि नए भौगोलिक क्षेत्रों सहित अफ्रीका के अधिकतर देशों में कोरोना वायरस के मामलों में अब भी बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि, महाद्वीप के ज्यादातर देशों में एक हजार से कम मामले हैं। उन्होंने कहा साथ ही हम इस बात से खुश हैं कि विश्व के कई देशों में अब सकारात्मक संकेत देखने को मिल रहे हैं।

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 71.19 लाख से अधिक हो गई है, जबकि इसके संक्रमण से अब तक वैश्विक स्तर पर करीब 4.06 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 7119454 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 406540 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें-

देश के अलग-अलग राज्यों में अलग टाइम पर आएगा कोरोना का चरम: विशेषज्ञ टीम ने कहा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।